दो साल पहले देश में पाकिस्तान से आतंकवादियों ने एक बड़ा हमला किया था. तारीख 18 सितंबर 2016, जगह कश्मीर के उड़ी इलाके में भारतीय सेना का बेस कैंप. हमले में सेना के कई जवान मारे गए थे. इस हमले को पाकिस्तान द्वारा किये गए बड़े हमलों में गिना गया. लोगों ने सरकार से सवाल और जवाबी कार्रवाई की मांग की. सरकार ने जवाब दिया. हमले के करीब 10 दिनों के भीतर भारतीय सेना के जवानों ने पाकिस्तान पर ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ कर दी. जो करीब 11 दिन तक चली. बक़ौल सरकार पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब दिया गया था.

फोटो साभार : गूगल इमेज्स

इसी जवाबी कार्रवाई पर फिल्म आ रही है – ‘उड़ी: द सर्जिकल स्ट्राइक.’ फिल्म का ट्रेलर 5 दिसंबर को रिलीज किया गया है. लीड रोल में विकी कौशल दिखाई दे रहे है. और सिर्फ वही दिखाई दे रहे है. फिलहाल 2 मिनट 24 सेकंड के इस ट्रेलर के आधार पर तो यही लग रहा है. बाकी स्क्रीन पर विकी कौशल के साथ परेश रावल, यामि गौतम, कीर्ति कुल्हाड़ी, मोहित रैना (‘देवों के देव महादेव’ फेम; बॉलीवुड डेब्यु) भी दिखेंगे. विकी कौशल ने सर्जिकल स्ट्राइक को लीड करते हुये ऑफिसर विहान सिंह शेरगिल का किरदार निभाया है. सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान मुख्य सलाहकार के तौर पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल का नाम आता है. जिनके किरदार में परेश रावल नज़र आ रहे है. यामि गौतम भी काफी मजबूत किरदार में दिखाई दे रही हैं. इसके अलावा फिल्म में ‘पिंक’ फेम कीर्ति कुल्हाड़ी स्पेशल अपीयरेंस में दिखाई देंगी.

मसान से लेकर संजू तक में विकी कौशल अक्सर अपने किरादरों के साथ छाप छोड़ने में माहिर रहे हैं. फिलहाल विकी इस फिल्म में भी अपने लुक, इमोशन्स, डायलॉग्स और एक्टिंग के साथ मजबूत कैरेक्टर निभाते हुए दिख रहे है. उम्मीद है कि हमेशा की तरह इस फिल्म को भी विकी कौशल की एक्टिंग के लिहाज से ठीक ठाक नंबर/स्टार्स मिल जाएंगे.
सिनेमाई नज़र से देखने पर फिल्म का ट्रेलर मजबूत है. बढ़िया एक्टर्स की गिनती भी उंगलियों पर आ ही रही है. रॉनी स्क्रूवाला के प्रॉडक्शन में बनी इस फ़िल्म को लिखने और डायरेक्ट करने का काम आदित्य धर ने किया है. बॉलीवुड में बतौर डायरेक्टर यह आदित्य की पहली फ़िल्म है. इसके पहले आदित्य आक्रोश(2010) और तेज़(2012) जैसी फिल्मों के लिए डायलॉग्स भी लिख चुके है.

फोटो साभार: यूट्यूब

फ़िल्म फिलहाल ट्रेलर में निराश नहीं कर रही है. इस लिहाज से इस फ़िल्म को देखे जाने की दूसरी वज़ह भी मिल गई है. पहली वज़ह विकी कौशल की एक्टिंग है. (कम से कम मेरे लिए तो यही है.) फिल्म देशभक्ति का मार्का लगाए हुये है. क्योकि इसमें सेना है. पाकिस्तान है. सर्जिकल स्ट्राइक है. जय हिन्द है. सबसे जरूरी वीर रस से भरे डायलॉग्स और बढ़िया एक्शन है. इससे इतर मेन बात सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर इससे जुड़े घटनाक्रम, किस्से और उस दौरान हुई कई मुख्य बातें इस फिल्म मे दिखाई जाएंगी. इसको भी फिल्म देखे जाने की वजहों में जरूरी तौर पर गिना जा सकता है. फ़िल्म 11 जनवरी को आपके नज़दीकी थियेटर्स में पहुँच जाएगी.

फोटो साभार : युट्यूब

ख़ैर, ये हो गई फ़िल्म के ट्रेलर वाली बात. आखिर में दो लाइनें मेरी अपनी निजी राय, स्वतंत्र विचार के नाम पर…

1 – कट्टर कम्युनिस्ट और सर्जिकल स्ट्राइक के खिलाफ़ ट्विटर, फेसबुक पर पोस्ट लिख चुके लोग इस फिल्म को देखने न जाएं. फिल्म के दौरान थियेटर में वंदे मातरम/ जय हिंद जैसे नारे भी लग सकते हैं.
2 – ट्रेलर में सुनाई देने वाले गाने की धुन/रिदम/म्यूजिक क्रूक(2010) फिल्म के ‘छल्ला’ गाने से थोड़ी नहीं बहुत मेल खाती/कॉपी है.

ट्रेलर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here