दहाड के साथ ऑस्ट्रेलिया गयी टीम इंडिया का पहला दिन काफी फ्लॉप रहा. दिन के खत्म होने तक इंडिया का स्कोर 250/9 था. पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट का 16वा शतक जड़ कर टीम की नैया को काफी बचाने की कोशिश की पर दिन के ख़त्म होते होते वो भी डगआउट की ओर प्रस्थान कर गए.

भारतीय टेस्ट टीम. फोटो साभार: इन्टरनेट.

पुजारा ने 246 गेंदों में 123 रन की पारी खेली, जिसमे 7 चौके और 2 छक्के शामिल थे. टॉस जीतते हुए भारतीय कप्तान ने पहले बैटिंग करने का फैसला किया पर ये फैसला उल्टा पड़ गया. मैच के शुरुआत से ही भारत ने अपना विकेट खोने का सिलसिला शुरू कर दिया. ऑस्ट्रियाई तेज़ गेंदबाजों के सामने भारतीय बैटिंग सेना टिक नहीं पायी.

भारत की मैच में शुरुआत बेहद खराब रही. टीम ने 19 रन पर ही 3 विकेट खो दिया लेकिन उसके बाद पुजारा ने बेहतरीन पारी खेलते हुए भारतीय टीम को संभाला. लोकेश राहुल (2), विजय(11) और कोहली(3) कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाए. रहाने भी फ्लॉप साबित हुए और वो भी 11 रन बनाके आउट हो गए. पहले सेशन खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने पारी पर पूरी पकड़ बनाके रखी और उनके तीन फ़ास्ट बॉलर हज़ेल्वूद, स्टार्क और कमिंस ने भारतीय बल्लेबाजों को बांधे रखा.

शतकवीर पुजारा. फोटो साभार: इन्टरनेट.

दुसरे सेशन में भारतीय बल्लेबाजों ने पारी सँभालने की कोशिश की और एक पार्टनरशिप के साथ मैदान में डटी रही. रोहित शर्मा ने पुजारा का साथ देते हुए 37 रनों की पारी खेली जिसमे 1 छक्का भी शामिल है. रोहित शर्मा ने पुजारा का साथ देते हुए कुछ समय क्रीज़ पर बिताया और 61 बॉल में 37 रन की पारी खेल के वापस चले गए. भारतीय कीपर ऋषभ पन्त ने 25 रन का योगदान दिया. अश्विन ने भी पारी को संभालने में योगदान दिया और उन्होंने 76 गेंदों में 25 रनों की पारी खेली. दिन के ख़त्म होते होते भारत ने पुजारा का विकेट भी खो दिया. दिन के ख़त्म होने तक शमी मैदान पर 5 रन बना कर खेल रहे थे.

अब कल का दिन काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है. कल यह देखना काफी रोचक होगा की भारत कितने पर सिमटती है और ऑस्ट्रलियन बल्लेबाजों को कैसे रोकती है. 5 फ़ास्ट बॉलर की रणनीति के साथ कोहली ऑस्ट्रेलिया गए थे इससे उनको फायदा मिलेगा या नहीं यह भी देखने लायक बात होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here